The Machine By Collecting Water From The AirTechnicalTusharTechnicalTushar.In | Everything You Find

Header Ads

The Machine By Collecting Water From The Air



वैज्ञानिकों ने हाल ही में एक नया डिवाइस खोजा है। नया उपकरण हवा से पानी एकत्र कर सकता है। उसके बाद, वे सूरज की गर्मी से हवा में फिर से इसे छोड़ सकते हैं।

वैज्ञानिकों ने कहा है कि सभी दूरदराज के क्षेत्रों में पेयजल की कमी उन क्षेत्रों में बहुत सफल होगी।

पूरी दुनिया में 13 ट्रिलियन टन पानी हैं। इस पानी का उपयोग एक बहुत ही आसान पारदर्शी पेय पानी बनाने के लिए किया जा सकता है।

इससे पहले, एक से अधिक तरीकों से पानी इकट्ठा करना, सभी महंगे थे।

हाल ही में, सऊदी अरब के राजा अब्दुल्ला विश्वविद्यालय के विज्ञान और प्रौद्योगिकी के वैज्ञानिकों ने नए उपकरणों को बनाया।

विश्वविद्यालय के एक वैज्ञानिक ने कहा कि नमक हमेशा आसपास की हवा से आर्द्रता एकत्र करता है और इसे पानी में बदल देता है। उन्होंने कहा कि इस डिवाइस में नमक का उपयोग पानी में हवा नमी बनाएगा।

कैल्शियम क्लोराइड हवा में नमी को पानी में बदल सकता है। "लेकिन हमें इस पानी से नमक को हटाने की गति प्राप्त करनी है।" समूह के वैज्ञानिक कहते हैं

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए वैज्ञानिकों ने इस डिवाइस में हाइड्रोगेल का उपयोग किया है। जो कैल्शियम क्लोराइड ठोस रहने में मदद करता है। इस डिवाइस में छोटे कार्बन ट्यूब का भी उपयोग किया गया है।

35 ग्राम की एक मशीन ने एक रात में 60 ग्राम पानी एकत्र किया और हवा से 37 ग्राम पानी इकट्ठा किया। अगली सुबह जब सूर्य गुलाब, पानी फिर से हवा में लौट आया। हाइड्रो जेल कम लागत पर बेहतर प्रदर्शन के लिए एक नाम है। इसलिए वैज्ञानिकों ने इस डिवाइस पर हाइड्रो जेल का उपयोग किया है। हालांकि, यह डिवाइस अभी तक व्यावसायिक रूप से योजनाबद्ध नहीं है।

No comments

Powered by Blogger.