Header Ads

DNS [Domain Name System] : Android Par DNS Server Kaise Change Kare

DNS (डोमेन नाम सिस्टम) यह है कि आपका ब्राउज़र आईपी पते में इन नामों (जैसे www.google.com) को कैसे परिवर्तित करता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, आपके सभी कनेक्शन आईएसपी द्वारा प्रदान किए गए DNS सर्वर का उपयोग करेंगे, लेकिन ये कुछ तृतीय-पक्ष DNS विकल्पों जैसे धीमे या कम विश्वसनीय हो सकते हैं, जैसे कि Google DNS और Open DNS। इन DNS सर्वर का उपयोग अवरुद्ध वेबसाइटों तक पहुंचने में भी मदद कर सकता है। इन कारणों से, आपको अपनी DNS सेटिंग्स को बदलने पर विचार करना चाहिए।

इस प्रकार आप एंड्रॉइड पर DNS सर्वर बदलते हैं:

1. अपने डिवाइस पर वाई-फाई सेटिंग्स खोलें। आप सेटिंग लॉन्च करके और वाई-फाई पर जाकर या अधिसूचना छाया को खींचकर और वाई-फाई आइकन को लंबे समय से दबाकर ऐसा कर सकते हैं।

2. अब, अपने वाई-फाई नेटवर्क के लिए नेटवर्क विकल्प खोलें। जिस तरह से यह काम करता है वह आपके फोन पर निर्भर करेगा; आपको वाई-फाई का नाम लंबे समय तक दबाया जाना चाहिए, और संशोधित नेटवर्क पर टैप करना होगा, या आपके निर्माता और एंड्रॉइड के संस्करण के आधार पर, पक्ष पर एक तीर हो सकता है।

3. नेटवर्क विवरण में, नीचे स्क्रॉल करें, और आईपी सेटिंग्स पर टैप करें। यदि आप उस मेनू को नहीं देखते हैं, तो उन्नत चिह्नित बटन ढूंढें, और फिर आपको आईपी सेटिंग्स दिखाई देगी।

4. इसे स्थिर में बदलें।

5. अपनी इच्छित सेटिंग्स में DNS1 और DNS2 बदलें - उदाहरण के लिए, Google DNS क्रमश: 8.8.8.8 और 8.8.4.4 है।

Powered by Blogger.