Debit Card Ka Din Katam, Smartphone Use Karke Aap Paisa ATM Se Utha Sakte HaiTechnicalTusharTechnicalTushar.In | Everything You Find

Header Ads

Debit Card Ka Din Katam, Smartphone Use Karke Aap Paisa ATM Se Utha Sakte Hai


एटीएम और डेबिट कार्ड से पैसे वापस लेने की जरूरत नहीं है। जल्द ही यूपीआई ऐप से क्यूआर कोड स्कैन करें और एटीएम से पैसा निकालें। वर्तमान में, मुंबई में कुछ एटीएम से प्रौद्योगिकी शुरू होगी। इस तकनीक को हाल ही में एजीएस ट्रांजैक्ट टेक्नोलॉजीज द्वारा विकसित किया गया है। यह संगठन पूरे भारत के सभी बैंकों को एटीएम सेवाएं प्रदान करता है।
इस नई विधि में, ग्राहकों को किसी भी नए ऐप्स को डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी। ग्राहक एटीएम स्क्रीन पर किसी भी यूपीआई ऐप से क्यूआर कोड स्कैन करके नकद वापस ले सकते हैं।

अब भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम इस नई तकनीक के लिए इंतजार कर रहे हरे सिग्नल का इंतजार कर रहा है। यह संगठन देश के एटीएम और यूपीआई सिस्टम की देखभाल करता है।

इस तकनीक का उपयोग करने के लिए, बैंकों को अतिरिक्त पैसे का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। यह नई तकनीक क्रेडिट कार्ड भुगतान के रूप में काम करेगी।

यूपीआई भुगतान को हाल ही में भारत में बड़ी लोकप्रियता मिली है। 2012 में, यूपीआई प्रौद्योगिकी का उपयोग करके 8,2322 रुपये के कुल 52 मिलियन लेनदेन भेजे गए थे।

कुछ महीने पहले, बिना डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के, एयरटेल पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों को एटीएम से पैसा निकालना पड़ा। तत्काल धन हस्तांतरण (आईएमटी) का उपयोग करके इस सुविधा का उपयोग करके, यह सुविधा एयरटेल की मदद से आई।

इस सुविधा के साथ, एयरटेल पेमेंट्स बैंक के ग्राहक देश भर में 20,000 से अधिक एटीएम से पैसे वापस लेने में सक्षम होंगे। इस लेनदेन के लिए कोई लेनदेन कार्ड या क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी। एयरटेल ग्राहक इस फीचर का उपयोग अपने फोननेट * 400 # या माई एयरटेल ऐप से कर सकते हैं।

No comments

Powered by Blogger.