Block Site : Block Website Kaise KhuleTechnicalTusharTechnicalTushar.In | Everything You Find

Header Ads

Block Site : Block Website Kaise Khule


यदि आप जिस वेबसाइट पर पहुंचना चाहते हैं वह नीचे नहीं है लेकिन आप अभी भी इसे नहीं खोल सकते हैं, तो ब्लॉक के आसपास काम करने के कुछ त्वरित तरीके यहां दिए गए हैं। ध्यान दें, उदाहरण के लिए, यदि आपका आईएसपी DNS ब्लॉक का उपयोग नहीं कर रहा है, तो इनमें से एक या अधिक विधि आपके लिए काम नहीं कर सकती हैं।

एक सरल यूआरएल बदलें
पहली चीज़ जो आप कोशिश करना चाहते हैं वह यूआरएल को http के बजाय https में बदल रहा है। ऐसा करना आसान है, बस इन दो चरणों का पालन करें।

1) अपने ब्राउज़र के पता बार पर जाएं।

2) यदि आप "http://blockedwebsite123.com" तक पहुंचना चाहते हैं, तो इसे "https://blockedwebsite123.com" में बदलें और वेबसाइट को फिर से लोड करें। यह हमेशा काम नहीं कर सकता है, लेकिन कुछ उपयोगकर्ताओं ने बताया है कि इसने कुछ वेबसाइटों पर काम किया है।

DNS बदलें
यदि यूआरएल परिवर्तन काम नहीं करता है, तो हो सकता है कि आप डोमेन नाम सर्वर को Google DNS या OpenDNS में बदलना चाहें। अधिकांश लोगों ने बताया है कि यह विधि उनके लिए बीएसएनएल पर काम करती है। यहां बताया गया है कि आप इसे किसी भी डिवाइस पर कैसे कर सकते हैं।

विंडोज विस्टा, 7 या 8 उपयोगकर्ताओं के लिए, यहां निर्देश हैं।

1) विंडोज विस्टा और 7 के लिए, स्टार्ट> कंट्रोल पैनल> नेटवर्क और इंटरनेट> नेटवर्क और शेयरिंग सेंटर पर क्लिक करें। यदि आप विंडोज 8 का उपयोग कर रहे हैं, तो विंडोज कुंजी + सी> दायीं तरफ खोजें पर क्लिक करें> खोज बार में नियंत्रण कक्ष टाइप करें> नियंत्रण कक्ष> नेटवर्क और इंटरनेट> नेटवर्क और साझाकरण केंद्र का चयन करें।

2) बाएं साइडबार पर एडाप्टर सेटिंग्स बदलें पर क्लिक करें।

3) इंटरनेट कनेक्शन (एमटीएनएल, एयरटेल, बीएसएनएल, आदि) पर राइट-क्लिक करें जिस पर आपको वेबसाइटों तक पहुंचने में समस्या हो रही है, और गुण क्लिक करें।

4) इंटरनेट प्रोटोकॉल संस्करण 4 (टीसीपी / आईपी) का चयन करें, और फिर गुण क्लिक करें।

5) निम्न DNS सर्वर पते का उपयोग करने के बगल में स्थित रेडियो बटन पर क्लिक करें। यदि आप Google DNS का उपयोग करना चाहते हैं, तो वैकल्पिक DNS सर्वर के रूप में 8.8.8.8 को पसंदीदा DNS सर्वर और 8.8.4.4 दर्ज करें। यदि आप ओपनडीएनएस का उपयोग करना चाहते हैं, तो क्रमश: 202.67.220.220 और 202.67.222.222 का उपयोग करें। इन्हें दर्ज करने के बाद, ठीक क्लिक करें।


1) स्टार्ट> कंट्रोल पैनल> नेटवर्क कनेक्शन पर क्लिक करें।

2) अब एक्सेस समस्याओं के साथ अपने विशिष्ट इंटरनेट कनेक्शन का चयन करें, राइट-क्लिक करें, फिर गुण चुनें।

3) इंटरनेट प्रोटोकॉल (टीसीपी / आईपी) पर बायाँ-क्लिक करें, और गुण चुनें।

4) उपरोक्त चरण 5 में दिए गए निर्देशों का पालन करें।

यदि आप एक आईओएस डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं जो वाई-फाई नेटवर्क से जुड़ा हुआ है, तो इसे आजमाएं।

1) ओपन सेटिंग्स> वाई-फाई टैप करें> डिवाइस से कनेक्ट होने वाले वाई-फाई नेटवर्क को टैप करें।

2) DNS टैप करें और दो मानों को Google DNS या ओपन DNS में बदलें (ऊपर चरण 5 में समझाया गया है)। इन दो मानों को अल्पविराम और एक स्थान (8.8.8.8, 8.8.4.4) से अलग किया जाना चाहिए।

एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए, ये चरण हैं।

1) ओपन सेटिंग्स> वाई-फाई टैप करें।

2) उस वाई-फाई नेटवर्क को लंबे समय से दबाएं जिसे आप कनेक्ट कर रहे हैं> संशोधित नेटवर्क टैप करें।

3) अब उन्नत विकल्प दिखाने के बगल में स्थित बॉक्स टैप करें। नीचे स्क्रॉल करें।

4) डीएचसीपी टैप करें> स्टेटिक आईपी का चयन करें> नीचे स्क्रॉल करें और DNS 1 और DNS 2 को संशोधित करें (जैसा ऊपर चरण 5 में बताया गया है)।

ब्लैकबेरी 10 डिवाइस पर, इसे आज़माएं।

1) सेटिंग्स> नेटवर्क और कनेक्शन> वाई-फाई टैप करें। अब वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट करें।

2) कनेक्शन से लंबे समय तक दबाएं जिसे आप कनेक्ट कर रहे हैं> संपादित करें टैप करें।

3) नीचे स्क्रॉल करें और ऑटो प्राप्त आईपी बंद करें। ऐसा करने के बाद, आपको आईपी एड्रेस, डीएनएस और गेटवे जैसे अधिक विकल्प दिखाई देंगे। ओपनडीएनएस या Google डीएनएस पर स्विच करें (जैसा उपरोक्त चरण 5 में बताया गया है)।

दुर्भाग्य से, विंडोज फोन 8 मैन्युअल रूप से बदलते DNS का समर्थन नहीं करता है।

प्रॉक्सी आज़माएं
यदि DNS को बदलना काम नहीं करता है, तो आपको अवरुद्ध वेबसाइटों को खोलने के लिए वेब प्रॉक्सी का प्रयास करना चाहिए। ये वेबसाइटें आपको अन्य देशों के आधार पर सर्वरों के माध्यम से रूट करती हैं, जिसका अर्थ है कि आप उन देशों तक पहुंच सकते हैं जो उन देशों में अवरुद्ध नहीं हैं।

हिडेम्यस और न्यूआईपीएनओ ऐसी दो वेबसाइटें हैं। बस फॉर्म में अवरुद्ध वेबसाइट का नाम दर्ज करें और एंटर पर क्लिक करें। हिडेम्यस वेबसाइट पर, मुक्त प्रॉक्सी पृष्ठ के बहुत नीचे है, भुगतान किए गए संस्करण के बहुत से लिंक के बाद, लेकिन बस नीचे स्क्रॉल करें और आपको पता बार दिखाई देगा। NewIPNow आपको अपने सर्वर का स्थान (यूएस, यूके या कनाडा) चुनने देता है, जो कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोगी हो सकता है।


वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क की सदस्यता लें
वेब पर पूर्ण नामांकन के लिए और अपने देश में अवरुद्ध सभी वेबसाइटों तक पहुंचने में सक्षम होने के लिए, वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) सबसे अच्छा समाधान है। सर्वोत्तम वीपीएन मुक्त नहीं हैं। अगर आपको वास्तव में गोपनीयता की आवश्यकता है या प्रॉक्सी वेबसाइटों से बचना चाहते हैं, तो आप प्रति माह $ 7 (रुपये 420) या टोरगार्ड प्रति माह $ 10 (600 रुपये) पर निजी इंटरनेट एक्सेस का प्रयास कर सकते हैं।
Powered by Blogger.