अपने स्मार्टफ़ोन को अनलॉक करने के लिए 'Ok Google' का उपयोग कैसे करेंTechnicalTusharTechnicalTushar.In | Everything You Find

Header Ads

अपने स्मार्टफ़ोन को अनलॉक करने के लिए 'Ok Google' का उपयोग कैसे करें

हैलो दोस्त,
            
कैसे हो मार्केट मैं नया एंड्रॉइड फोन एंड्रॉइड फोन देखता हूं। जब भी कोई नया एंड्रॉइड फोन मार्केट में आता है तो उसके साथ मोबाइल फोन में कुछ अतिरिक्त विशेषताएं आते हैं। जैसे अभी तक हैई एंड्रॉइड मोबाइल फ़ोन्स मैं फेस अनलॉक, फिंगरप्रिंट अनलॉक, वॉयस अनलॉक आदि अतिरिक्त विशेषताएं मिलते हैं।

लेकिन पुराने फोन में तो वो फीचर नहीं मिलते हैं। लेकिन आप नर्वस होने की जरुरी नहीं हैं। क्योंकि यह आर्टिकल उनके लिए विशेष होने वाले हैं फोन फोन नवीनतम नहीं हैं फिर भी उनको फीचर्स चाहिए।

तो दोस्तो, इस आर्टिकल में मैं आपको एक फीचर के बारे में बताऊंगा कि आप अपने आवाज या आवाज से अपने मोबाइल को अनलॉक कर सकते हैं।


उसके लिए बाजार से नया एंड्रॉइड फोन खरीद की ज़रूरत नहीं है और ना ही कोई ऐप इंस्टॉल करने की ज़रूरत है। यह फ़ीचर आपके मोबाइल में है लेकिन हैं। लेकिन आप उसके लिए कुछ सेटिंग्स करनी पड़ेगी। शायद आप यह पता पता करें। आप 'ओके Google' डिटेक्शन के बारे में मे तो सुना है।

तो देख रहे हैं कि कैसे हम ध्वनि मैच के साथ आवाज अनलॉक करने के लिए सक्रिय कर सकते हैं?

तो, चलिए शुरू करें ...

# 1। सबसे पहले आप अपने मोबाइल में से Google का ऐप ओपन संस्करण।
(Google का ऐप अपडेट संस्करण।)

# 2। Google का ऐप ओपन होने के बाद आपके सामने समाचार फ़ीड। नीचे नीचे दिखने नेविगेशन में से सबसे आखिरी नेविगेशन की क्लिक करना हैं।


# 3। उस नेविगेशन कुंजी पर क्लिक करने के बाद अपने सामने कुछ नीचे पिक्चर में दे रहे हैं विकल्प विकल्प। आप से सेटिंग्स पर क्लिक कर रहे हैं।


# 4। उन विकल्पों में से सेटिंग्स पर क्लिक करने के बाद आपके सामने और कुछ नीचे पिक्चर में दिख रहे हैं विकल्प विकल्प। आप विकल्प में से केवल आवाज पर क्लिक कर रहे हैं।



# 5। वॉयस विकल्प मे आने के बाद और विकल्प दिखाना। आप से दो नंबर पर दिख रहे हैं 'ठीक है Google' डिटेक्शन पर क्लिक करें। उसे ओपन वाक्यांश।


# 6। 'ओके Google' डिटेक्शन में आने के बाद आप 'वॉयस मैच के साथ अनलॉक' करें।


(नोट: 'अनलॉक विद वॉयस' आपके एंड्रॉइड फोन में तभी होगा जब आप अपने एंड्रॉइड फोन में 'ओके Google' डिटेक्शन को किया जाएगा।)

#7.  'Unlock With Voice Match' को On करने के बाद आपके सामने  'Unlock With Voice Match' बोल्ड अक्षरों में लिखकर एक नोटिफिकेशन आएगी । वो नोटिफिकेशन यह होगी की, "यह एक Less Secure Feature हैं । आपके आवाज की जैसी और किसी की भी आवाज या आपके आवाज की Recording आपके Android Phone को Unlock कर सकती हैं । एक या दो बार या दो से ज्यादा बार Fail होने के बाद यानी 'Ok Google' बोलने के बाद भी आपका Android मोबाइल फ़ोन Unlock नही हुआ तो आप दूसरे तरह से इसे Unlock कर सकते हैं । इसका मतलब 'Ok Google' बोलने पर भी मोबाइल का Lock नही निकल रहा तो आपने जो Password डाला होगा आप उसीसे अपने Android फ़ोन को Unlock कीजिये ।"


# 8। इस नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़िए। अगर आप यह हैं, तो आप ठीक है क्लिक करें 'वॉयस मैच के साथ अनलॉक' कर सकते हैं।

यदि आप फ़ीचर सुरक्षित नहीं हैं तो आप रद्द करें क्लिक कर सकते हैं और 'वॉयस मैच के साथ अनलॉक करें' बंद करें इस गतिविधि को यहां छोड़ें कर सकते हैं यानी आप इस फीचर को निष्क्रिय कर सकते हैं।

तो दोस्तो, इस प्रक्रिया को आप अपने मोबाइल में 'वॉयस मैच के साथ अनलॉक' का पालन करें इस फीचर को बिना मोबाइल के रूट रूट यूज़ कर सकते हैं।

तो, दोस्तो अब देख रहे हैं कि 'वॉयस मैच के साथ अनलॉक करें' काम कैसे करता है?
'वॉयस मैच के साथ अनलॉक करें' सक्रिय करने के लिए तत्काल बाद में काम करना शुरू कर दिया जाता है। जब आप अपने एंड्रॉइड डिवाइस को अपने वॉयस से अनलॉक करना चाहते हैं तो आप पहले से ही वॉयस से 'ओके Google' डिटेक्शन कर सकते हैं। वॉयस का उपयोग अनलॉक करें।

जब आप 'Ok Google' बोलते हैं, तो मोबाइल इंस्टॉल करें इंस्टॉल किया गया Google का ऐप आपकी आवाज पहचानने के लिए हैं और आपके एंड्रॉइड फोन के अंदर आपका वॉयस रिकॉर्ड किया गया है कि रिकॉर्ड किया गया वॉयस से इस वॉयस को मैच करता है। अगर आपका वॉयस रिकॉर्ड किया गया आवाज से मिलान हुआ तो फ़ोन अनलॉक होगा वरना नहीं होगा। यहां ध्यान रखो की किसी और का आवाज आवाज अगर आपका रिकॉर्ड किया गया आवाज से मिलान हुआ तो आपका फ़ोन अनलॉक हो सकता है।
तो दोस्तों, इस तरह से यह फ़ीचर काम करता है।

अगर वॉयस से आपका एंड्रॉइड फोन अनलॉक नहीं हुआ तो क्या करें?

दोस्तो, 'वॉयस मैच के साथ अनलॉक करें' सक्रिय करने के लिए पहले से ही स्क्रीन लॉक सेट सेट लीजिए (सेटिंग्स> सुरक्षा / सुरक्षा और गोपनीयता> स्क्रीन लॉक) सक्रिय करें। यह बहुत जरुरी हैं।

क्योंकि, अगर आपका वॉयस से आपका एंड्रॉइड फोन लॉक नहीं निकल रहा है, तो आप स्क्रीन लॉक को भी अपने एंड्रॉइड फोन का लॉक कर सकते हैं।

इस तरह से अगर वॉयस से आपका एंड्रॉइड फोन अनलॉक नहीं हुआ तो आप भी स्क्रीन लॉक हो सकता है उसकी मदद से निकल हो हो।

No comments

Powered by Blogger.