Tuesday, October 23, 2018

5 Foods Containing Vitamins | विटामिन के युक्त 5 खाद्य पदार्थ - TechnicalTushar.In

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5 Foods Containing Vitamins | विटामिन के युक्त 5 खाद्य पदार्थ|
Har Koi Vitamin Ke आवश्यकता Ke Bare Me जानता Hai रक्तस्राव Hone Par Ye Vitamin रक्त Ke थक्के Me मदद Karta Hai| Iske अलावा, Wo हड्डी Ke गठन Me मदद Karta Hai| Vitamin Ke यकृत Me ग्लाइकोजन Ke Rup Me अतिरिक्त ग्लूकोज Aur कैंसर गठन Ko Rokne Ki आवश्यकता Hoti Hai|

America विशेषज्ञों  Ka Khena Hai Ki Vitamin Ke आवश्यक वसा घुलनशील Vitamin Ye हड्डियों Aur Dil Ke स्वास्थ्य Ke स्वस्थ Rakhte Hai| Iske अलावा, Humare शरीर Me Koi Aur आवश्यकताएं Hai| Ap आसानी Se Bazar Me उपलब्ध Kuch सब्जियों Me In Vitamin प्राप्त Kar Sakte Hai| संयुक्त राज्य Americaa Ke स्वास्थ्य संस्थान Ke अनुसार, महिलाओं Ke Liye प्रति Din 122 माइक्रोग्राम Aur पुरुषों Ko 138 माइक्रोग्राम Vitamin Ki आवश्यकता Hoti Ha| Bazar Me आसानी Se उपलब्ध सब्जियों Se Is प्रकार Ka Vitamin प्राप्त Karna संभव Hai | Vitamin Ke Kuch सरल स्रोतों Ke Bare Me Jane: 

Jise सर्दी सब्जियों Ke Rup Me Jana Jata Hai| Ye Ek प्रकार Ka रूपांतरित उत्पत्ति Hai Aur मिट्टी Ke Nichle भाग Ko भोजन Ke Rup Me उपयोग Kiya Jata Hai| सेमी-कप उबले Huye कटोरे Me 426 माइक्रोग्राम Vitamin उपलब्ध Hai| Isme बहुत Si बीमारी प्रतिरोधी गुण Hai| Ye Apko कड़वा Banata Hai| Yaha Tak Ki कैंसर Ke खिलाफ लड़ाई Me मदद Kare| Ye बाल Aur त्वचा Ko Achi Tarah Se रखता Hai| एनीमिया हटा Deta Hai| Ye खराब कोलेस्ट्रॉल Ko हटा Sakta Hai| सोलोगम शरीर Ki  प्रतिरक्षा Me वृद्धि Karne Me मदद Karta Hai| Iski लिथियम सामग्री हृदय Ki स्थिति Ke Liye फायदेमंद Hai | फाइब्रोमाल्जिया Ki प्रचुरता Ke Karon, Ye कब्ज Tik Karta Hai| सलोगम रक्त Ko Kam Karne Aur रक्त परिसंचरण Me वृद्धि Karne Me मदद Karta Hai| शलगम भूख Ko हटाने Me Bhi Kafi उपयोगी है।

आधे Cup Uble ब्रोकोली Se 110 माइक्रोग्राम Vitamin Ke प्राप्त Kar Sakte Hai| पोषण विशेषज्ञों Ne Kaha Ki ब्रोकोली Bahut पौष्टिक सब्जियां | Kuch उपयोगी तत्व Hai, Jo Teji Se उम्र Barne Se रोक Sakte Hai| Isme Bahut Sare Vitamin Hai| यूएस कैंसर रिसर्च इंस्टीट्यूट Ki Suchi Me ब्रॉकली Ko 10 वें कैंसर Lene Wale स्तन कैंसर Ke Rup Me नामित Kiya Gaya Hai| पोषण विशेषज्ञों Ke Anusar, ब्रोकोली Me Bahut Sare लोहे Hai| Vitamin "A" Ek Achaa स्रोत Hai| Ye त्वचा Ke Liye Bhi Acha Hai| कोलेस्ट्रॉल Ko Kam Karne Me Madat Karta Hai| Isme Bahut Se एंटी-ऑक्सीडेंट Hai| Isme कैल्शियम Ka भरपूर मात्रा Hai| शरीर Se अपशिष्ट Ko हटाने Me मदद Karta Hai| 

गाजर का रस Ke 6 औंस Vitamin Ke 8 माइक्रोग्राम Hai शोधकर्ताओं Ka Kehna Hai Ki Har सुबह गाजर Ke रस Ka गिलास रोग प्रतिरोध Ko बढ़ाता Hai| गाजर Ka Sabse महत्वपूर्ण  Lab दृष्टि शक्ति Me वृद्धि Hai| Koi Aur स्वास्थ्य Lab Bhi Hai| शरीर Me हानिकारक रोगाणुओं, Virus Aur विभिन्न प्रकार Ki सूजन Ke खिलाफ Kam Karta Hai | गाजर Ke  रस Ke  अलावा, विभिन्न प्रकार Ke खनिज, पोटेशियम, फास्फोरस Hote Hai, Jo हड्डी Ki  संरचना Me मदद Karte Hai, तंत्रिका तंत्र Ko Mojbut Karte Hai Aur मस्तिष्क शक्ति Ko बढ़ाते Hai|

अनार का रस Vitamin Ke 19 माइक्रोग्राम Prati छह औंस Paya Jata Hai| बादान Me लोहे, पोटेशियम Ka भरपूर मात्रा Hota Hai हीमोग्लोबिन Ki मात्रा बढ़ाएं | Har Din अनार Ka रस Ek मग Me हीमोग्लोबिन Ki मात्रा Rakhne Ke Liye खाया Ja Sakta Hai| पोषण जंगल Ki आग Mawla Ke अनुसार, परिणाम, अद्वितीय Dekhne Ke Liye Sundar न केवल  Hai | Isme Bahut Sare खनिज Hai| Tho Jiske Pas एनीमिया Hai Unke Liye Bahut Achaa Hai |Woha Bhi अमीनो एसिड,फोलिक एसिड, पोटेशियम, विरोधी Vitamin A, C, E Aur  अन्य पोषक तत्वों Ka सेवन Kar Rahe Hai|

पालक खाना पकाने Ke Sath खेलता Hai Aur Ye शरीर Ki प्रतिरक्षा Ko बढ़ाता Hai | Ye Vitamin Ke Ka Ek Acha स्रोत है। पालक खाने Ke Koi फायदे Hai| Vitamin "C" Aur 'बीटा कैरोटीन' ध्रुवों  Me समृद्ध Hai Jo कोलन कोशिकाओं Ki रक्षा Karte Hai| पालक स्मृति Aur  मस्तिष्क दक्षता Me सुधार Karte Me Bahut प्रभावी Hai| पालक शीतकालीन पालक Isme Bahut Sare Vitamin C Hai|
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